fbpx
Skip to content
Home » CTET क्या है?

CTET क्या है?

CTET : दोस्तों मैं स्वागत करती हूँ अपनी website last-date.com पर।  तो दोस्तों आज मैं आप सभी को CTET Exams के बारे में जानकारी अपने आज के इस आर्टिकल में देने वाली हूँ। तो अगर आपको भी जानना  हैं, कि CTET क्या है और CTET से जुडी कई महत्वपूर्ण बाते जो बदल सकती है आपके भविष्य का रुख तो बने रहिये हमारे इस आर्टिकल में शुरू से अंत तक हमारे साथ।

CTET क्या है?

केंद्रीय शिक्षक पात्रता परीक्षा (CTET) एक राष्ट्रव्यापी परीक्षा है, जो भावी शिक्षकों की योग्यता निर्धारित करने के लिए आयोजित की जाती है। योग्य आवेदकों के लिए CTET परीक्षा वर्ष मे, हर साल दो बार आयोजित की जाती है। यह सीबीएसई द्वारा आयोजित पात्रता परीक्षा है। स्कूलों में छह से 14 वर्ष के बच्चों को मुफ्त एवं अनिवार्य शिक्षा का अधिकार कानून के तहत शिक्षकों की कमी को पूरा करने और गुणवत्ता सुनिश्चित करने के उद्देश्य से स्कूलों में शिक्षकों की पात्रता परीक्षा का आयोजन की जा रही है। इसके तहत शिक्षकों की दक्षता, बुद्धिमता और योग्यता के साथ प्राथमिक एच् उच्च प्राथमिक स्तर पर चुनौतियों से निपटने में उनकी क्षमता का आकलन किया जाएगा।

exam

CTET चयन प्रक्रिया :-

🛑CTET चयन प्रक्रिया एक लिखित परीक्षा पर आधारित है। योग्य माना जाने के लिए उम्मीदवार को न्यूनतम 60% अंक प्राप्त करना आवश्यक है।
🛑CTET लिखित परीक्षा में दो परीक्षाएं होती हैं और प्रत्येक पेपर 150 अंकों का होता है ।
🛑उम्मीदवार का एडमिट कार्ड परीक्षा के एक-दो हफ्ते पूर्व ही अधिकारियों द्वारा जारी किया जाता है ।
🛑भर्ती के चरण- I में दिए गए अंकों के आधार पर आवेदकों का मूल्यांकन किया जाता है!
🛑जैसा कि उपरोक्त मे उल्लेखनीय है कि CTET परीक्षाएं वर्ष में दो बार आयोजित की जाती हैं | वर्तमान वर्ष (2021)CTET परीक्षा 30 जनवरी को अयोजित की गयी थी! और CTET जुलाई 2021 की अधिसूचना अभी तक नहीं निकली है।

CTET उम्मीदवार की योग्यता :-

➡️CTET द्वारा जारी आधिकारिक अधिसूचना में उल्लिखित कोई आयु-सीमा मानदंड नहीं हैं
➡️ CTET परीक्षा 2021 में उपस्थित होने के लिए उम्मीदवार के पास एक आवश्यक शैक्षणिक योग्यता होना चाहिए।
➡️हालांकि, जो शिक्षक पहले से ही सेवा में हैं, वे अपने ज्ञान और कौशल का परीक्षण करने के लिए परीक्षा में भी उपस्थित हो सकते हैं। वर्तमान ज्ञान का परीक्षण और अपडेट करना हमेशा अच्छा होता है।

महत्वपूर्ण बिंदु :-

➡️ सीबीएसई द्वारा आयोजित CTET के लिए चयन प्रक्रिया का यह पहला और एकमात्र चरण है। उम्मीदवारों को लिखित परीक्षा का प्रयास और अभ्यास करना होगा, जिसमें 150 अंकों के दो पेपर शामिल हैं। प्राथमिक स्तर (कक्षा 1 से 5 तक के छात्रों को पढ़ाने के लिए इच्छुक उम्मीदवार) पर शिक्षक बनने के इच्छुक उम्मीदवार पेपर 1 के लिए आवेदन कर सकते हैं और इसी तरह, द्वितीय स्तर (कक्षा 6से 8 तक के छात्रों को पढ़ाने के लिए इच्छुक उम्मीदवार) पर शिक्षक बनने के इच्छुक उम्मीदवार पेपर 2 के लिए आवेदन कर सकते हैं। दोनों पेपर के लिए आवेदन करना उम्मीदवार के लिए भी संभव है। न्यूनतम 60% अंक प्राप्त करके इस चरण को उत्तीर्ण करना आवश्यक है।

CTET परीक्षाएं 2021 :-

CTET परीक्षा 2021 31 जनवरी 2021 को आयोजित की गई थी। CTET जुलाई 2021 की अधिसूचना जल्द ही जारी की जाएगी। CTET परीक्षा 31 जनवरी 2021 को आयोजित की गई थी और उसी का रिजल्ट हाल ही फरवरी माह में आधिकारिक वेबसाइट पर जारी किया गया था!

केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (CBSE) ने केंद्रीय शिक्षक पात्रता परीक्षा (CTET) के लिए CTET एग्जाम गाइडलाइन्स 2021 जारी कर दी है उसी का रिजल्ट हाल ही 26 फरवरी को आधिकारिक वेबसाइट पर जारी किया गया था । CBSE द्वारा जारी रूल बुक ctet.nic.in पर अपलोड की गई है।

Conclusion

दोस्तों आज हमने आपको बताया की CTET क्या है । CTET से जुडी अन्य महत्वपूर्ण जानकारी भी हमने आपको दी है । आशा करते है ये जानकारी आपके लिए उपयोगी सिद्ध होगी। अगर आपको CTET से सम्बंधित कोई समस्या है तो आप अपना सवाल हमसे पूछ सकते है । आप नीचे comment box के माध्यम से अपना प्रश्न्न हमसे डायरेक्ट पूछ सकते है। आर्टिकल के अंत तक हमारा साथ देने के लिए आप सबका का बहुत बहुत धन्यवाद।

Note :- COVID-19 महामारी कर कारण CTET परीक्षा जुलाई 2021 मे आयोजित होने वाली मे बदलाव लाना या परीक्षा की तिथि को आगे बढ़ाना संभव है!

Read  Also  राष्ट्रीय पात्रता व प्रवेश परीक्षा : नीट | Neet क्या है.? | What is Neet

Leave a Reply

Your email address will not be published.

error: Content is protected !!
%d bloggers like this: