fbpx
COUNTIFS Function

COUNTIFS Function in Excel Hindi

Excel में COUNTIFS Function एक ऐसा Function है जिसके द्वारा multiple criteria के आधार पर हम Data Range में Sales को Count कर सकते है। इसे Excel में Statistical Functions के अंतर्गत रखा गया है।

यह Function COUNTIF function की तरह ही काम करता है। दोनों में अंतर बस इतना है कि COUNTIF में सिर्फ एक criteria ही Define कर सकते है जबकि COUNTIFS function में हम multiple criteria का Use कर सकते है।

इस Post में आगे हम examples के द्वारा COUNTIFS function को Details में समझेंगे। तो इसे Last तक जरूर पढ़े।

Syntax-

=COUNTIFS(criteria_range1,criteria1,

criteria_range2,criteria2….)

Arguments-

criteria_range1- इस Argument में उस Data Range को Define करते है जिसमे criteria1 मौजूद है।

criteria1- इसमें हम एक Condition देते है जो यह निश्चित करता है कि किस प्रकार की value को criteria_range1 में Count किया जाना है।

criteria_range2- इस Arguments में उस Data Range को Define करते है जिसमे criteria2 मौजूद है।

criteria2- यहाँ भी हमे एक Condition Define करना होता है जिसके आधार पर यह तय होता है कि किस तरह की value को  criteria_range2 में Count किया जाना है।

Countifs with Text Criteria in Hindi

Countifs function में text criteria का Use कैसे किया जाता है इसे हम example से समझेंगे। हमने यहाँ एक excel Data लिया है – जिसमे हमे “Ratan” Name के उन सभी Persons को Count करना है जिनका status “suspended” है।

इसके लिए हम यहाँ Formula इस तरह लगाएंगे –

=COUNTIFS(A2:A10,”ratan”,B2:B10,”suspended”) 

Result – 2

Excel countifs function,countifs function with text criteria in hindi

आप ऊपरImage में देख सकते है कि Data में ऐसे 2 Person मौजूद है जिनका status “suspended” है।

Note-  Countifs function में text criteria को हमेशा double quotation mark के अंदर लिखना चाहिए।

Countifs with Date Range in Hindi

COUNTIFS Function में date को criteria के रूप में किस तरह Define करते है इसे हम Example के द्वारा समझेंगे –

आप नीचे Excel Data में 3 columns देख सकते है- Student Name, Purchasing date और  Books इसके अलावा column E में start date, column F में End date और column G में Book Name दिया गया है।

हमे यह पता करना है कि start date(1/1/2017) और End date (12/15/2017) के बीच maths की कितनी books खरीदी गयी।

 

excel countifs function with date range in hindi

 

इसे count करने के लिए हम Formula इस प्रकार लगाएंगे –

=COUNTIFS(C2:C9,”maths”,B2:B9,”>=”&E2,B2:B9,”<=”&F2)

Result- 3

 

Formula को समझे –

=COUNTIFS(C2:C9,”maths”,B2:B9,”>=”&E2,B2:B9,”<=”&F2)

C2:C9, “maths”- इस argument में countifs function C2 से C9 Range में “maths” text को Search करके Count करेगा।

B2:B9,”>=”&E2- यहाँ हमने logical operator >= (greater than or equal to ) का Use किया है और साथ ही “&” sign लगाकर Cell E2 को जोड़ा है।

जिसका मतलब है कि, B2 से B9 Range में जो भी Value, E2 Cell में दी गयी Value से बड़ी होगी या उसके बराबर होगी, यह उन सारे Values को Count करेगा।

B2:B9,”<=”&F2-  यहाँ भी हमने Logical Operator <=(less than or equal to) Use किया है और F2 Cell को “&” sign से concatenate किया है।

इसका मतलब यह है कि F2 Cell की Value को B2:B9 Range में दी गयी सभी Values से compare किया जायेगा। B2:B9 Range में जो Value, F2 Cell की Value से छोटी या उसके बराबर होगी, उन सभी को Count किया जायेगा।

इस तरह ऊपर दिए गए तीनो criteria, Data में जहाँ भी एक match होंगे countifs function उन्हें Count करके result के रूप में return करेगा।

Note – 

1) Formula में हमने Logical Operator का use किया है। जब कभी Formula में Logical Operator का Use होता है तो उसे Double quotation mark के अंदर लिखा जाता है।

2) ऊपर दिए गए Formula में हमने start date और end date का cell address E2 और F2 दिया है। Cell address को कभी भी Double quotation mark के अंदर नहीं देना चाहिए।

3) criteria_range और criteria एक दूसरे से Related होते है। इन दोनों को define करते वक़्त यह ध्यान रखे कि criteria हमेशा criteria_range के अंदर मौजूद होना चाहिए।

 

Countifs with OR condition in Hindi

इस Example में हम जानेंगे कि countifs Function में हम multiple criteria का Use कैसे कर सकते है। इसके लिए हमने एक Excel Data लिया है। इस Data में हमे count करना है कि column B में total कितने mouse और hard disk के products है ?

इसके लिए Formula को इस प्रकार लिखेंगे –

=SUM(COUNTIFS($B$2:$B$9,{“Mouse”, “Hard disk”}))

Result – 5

 

cuntifs function with OR condition in hindi

इस Formula में हमने Single Column से दो criteria, mouse और hard disk को Select किया है। इस प्रकार जब हम Single Column से multiple criteria को define करते है तो उसे हम curly brackets { } के अंदर लिखते है।

आप ऊपर Image में देख सकते है कि Column B में “mouse” की संख्या 2 और  “hard disk” की संख्या 3 है। इसलिए Formula calculation कुछ इस तरह होगा –
=SUM(COUNTIFS($B$2:$B$9,{“Mouse”, “Hard disk”}))
=SUM(2 ,3 )
5

Countifs with Multiple Criteria (AND Condition)

कई बार हमे Data में एक से अधिक criteria को match करके, items को Count करने की जरुरत होती है। ऐसे में COUNTIFS function में दिए गए सभी criteria का, Data में एक साथ match होना जरुरी हो जाता है। आईये इसे example से समझते है-
यहाँ हमने एक Excel Data लिया है जिसमे कुछ students के Name, उनके qualification और उनकी city दी गयी है। इस Data से हमे उन students को Count करना है जिनकी qualification B.tech है और जो “Haridwar” से है।
इसके लिए हमने Cell E2 में Formula लगाया है जैसा कि आप नीचे Image में देख सकते है-
=COUNTIFS(B2:B9, “B.tech”, C2:C9, “Haridwar”)
 
Result – 1
countifs with multiple conditions, countifs with and logic
Formula को समझे –
=COUNTIFS(B2:B9, “B.tech”, C2:C9, “Haridwar”)
इस Formula में हमने दो criteria Define किया है – “B.tech” और “Haridwar”
आप ऊपर Image में देख सकते है कि सिर्फ row 9 में यह दोनों criteria एक साथ match हो रहे है। इसलिए हमे result “1” मिला है।

Countifs with Not Equal to and Blank Cell in Hindi

कभी-कभी Data में हमे बहुत से blank Cell मिल जाते है जिन्हे ignore करके हमे अपनी requirement के अनुसार सिर्फ values को Count करना होता है। आईये देखते है कि countifs function द्वारा हम इस तरह के Data को कैसे count करेंगे –

नीचे दिए गए Data में Name और Product दो column दिए गए है। यहाँ हमे Count करना है कि “john” के total कितने products है। हमे john के उन्ही Sales को Count करना है जहाँ product name दिया गया है।

इसके लिए हम Formula कुछ इस प्रकार लिखेंगे –

=COUNTIFS(A2:A10, “John”, B2:B10, “<>”)

 

Countifs with not equal to and blank cell in hindi
 

Formula को समझे –

A2:A10, “John”- यह Arguments Count करेगा कि “John” A2 से A10 Range में कितनी बार repeat हुआ है।

B2:B10, “<>”   – यह column B में john के सामने वाले Cell को Count करेगा जिनमे products name दिए गए है और जिनमे products name नहीं है यह उन Sales को ignore कर देगा।

आप ऊपर Data Image में देख सकते है कि Data में row 5 और row 7 में john के सामने वाली Sales empty है। इसलिए Countifs function empty Sales को ignore करके सिर्फ row 4 और row 10 को Count करेगा जिनमे products दिए गए है।

उम्मीद है कि COUNTIFS Function से related यह Post आपके लिए helpful होगी। इस Post से Related अगर कोई सुझाव हो तो Comments करे।

 

Read Also INDIRECT Function in Excel

 

Leave a Comment

Your email address will not be published.

error: Content is protected !!
%d bloggers like this: