fbpx
Corel Draw Tools Menu

Corel Draw Tools Menu

Corel Draw Tools Menu

Corel Draw Tools Menu

Tools Menu of CorelDRAW

Options / Customization इन दोनों के Use से Application में Setting, Command, आदि Change करने के लिए इस्तेमाल करते है। और इसके माध्यम से आप अपने Command को Shortcut Key से चलाने के लिए assign भी कर सकते है।

Color Management इसके माध्यम से Colors को Manage किया जाता है और क्वालिटी के अनुसार Color Select किया जा सकता है। इसमें RGB, HSB, CMYK Main Color है।

Save Settings As Default इसका इस्तेमाल Application में Change किए गए Setting को पहले जैसे करने के लिए इस्तेमाल करते है।

Note- Save Settings As Default के बाद 7 Options जोकि Object Manager, Object Data Manager, View Manager, Link Manager, Undo Docker, Internet Bookmarks Manager, Color Style. इन सभी का Use Docker लाने के लिए करते है। तथा Docker लाने के बाद Tools और Settingsको Control कर सकते है।

Palette Editor इसके माध्यम से आप Corel Draw में Color को Change करने के लिए Use करते है और इसके साथ ही आप Preset भी Set कर सकते है।

Graphic and Text Styles इसका Use Text Style के लिए होता है। इसमें आपको text को Select करने के बाद Setting Apply करना होता है। उसी प्रकार किसी Object पर भी लगा सकते है।

Scrapbook इसके माध्यम से कोई भी Clipart Insert करने तथा Internet के माध्यम से कोई भी Clipart, Picture Insert करने के लिए Use करते है।

Create इसके अंदर आपको 3 Option मिलेंगे Arrow, Character, Pattern इन तीनो का Use अलग-अलग है। Arrow इसके माध्यम से Page पर Draw किये गए किसी भी Shape को Arrow बनाने के लिए Use करते है। इसका Use आपको किसी स्ट्रेट Line या Smooth Line में Arrow option में जाकर करना होता है। Character इसका भी कार्य उसी प्रकार है जैसा Arrow का लेकिन यह सिर्फ आपके द्वारा बनाये गए Font पर ही Apply होगा।

Run Script इसका Use Script Code के लिए होता है जो की Binary System से Related रहता है।

Visual Basic Visual Basic यह एक छोटा सा VBA Software है जो कि बहुत ही काम का होता है, आपको यह MS Office में भी मिलता है Devloper Menu में इसका Use वर्तमान कार्य को Record करने के लिए होता है।

जैसे ही आप Record चालू करेंगे यह VBA Program Run करने लगेगा और आपके द्वारा किये जा रहे Command को Record कर रहा होता है, सभी कार्य होने के बाद आपको पुनः stop Button पर Click करके रोकना होता है। फिर आपको अगर Run करके देखना हो तो आपको play में जाकर अपने Record किये हुए Macro को Select करके run Button को Press करना होता है जैसे ही आप Button को Press करेंगे आपका Graphic हल्का सा Load लेकर create हो जाएगा।

Note- VBA एक Command की तरह होता है जिसकी एक अलग ही Code होते है जिस Macro को आप Record करते है वह एक Code के रूप में Record होता है जैसे आप निचे दिए हुए Image में देख सकते है।

VBA Command in Photoshop
 
 

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!