fbpx
Corel Draw Text Menu

Corel Draw Text Menu

Corel Draw Text Menu

Corel Draw Text Menu

Text Menu

Format Text इसका Use ज्यादातर Selected Text या Paragraph को Style तथा Model में Create करने के लिए Use करते है।

Edit Text लिखे गए किसी भी Text या Paragraph में कुछ अक्षर या Text को संपादित करने के लिए Use करते हैं।

Insert Character किसी प्रकार के Outline शब्द या कोई Symbol Insert करने के लिए Use करते है।

Text To Path इसके द्वारा किसी भी Object पर Convert किए गए Text को Object के Outline पर लगाने के लिए Use करते हैं, या फिर Text को Mouse के Right Button से Press कर के Drag करके उस Object पर रखें फिर पुनः Mouse को छोड़ने पर एक Option Open होता है। जिसमे आप Text को Fit Text to Path Select करके भी लगा सकते है।

Text to Frame किसी भी Paragraph जो कि आर्टिस्टिक में Convert न हो उसे Text Frame के अनुसार Fit करने के लिए Use करते है जो की अपने आप Font Size Set कर लेता है।

Align To Baseline किसी भी Paragraph, Word को Shape Tool से ऊपर नीचे किया गया हो तो उसे एक Line में Set करने के लिए Use करते है।

Straighten Text किसी भी Paragraph, Word को Shape Tool से तिरछा किया गया हो तो उसे सीधा करने के लिए Use करते है।

Writing tool इसके द्वारा आप किसी भी Paragraph को शुद्ध-शुद्ध लिखने तथा Spelling को Properly Set करने के लिए Use करते हैं।

Encode इस Option के Help से आप लिखे गए Text की Encoding Chnages के लिए Use कर सकते है लेकिन ध्यान रहे जब आप इस Option का Use करेंगे तब आप फिर कोई दूसरा Font Select करेंगे तब Font Style Chnage करने का Chance बहुत कम रहेगा।

Change Case इस Option के माध्यम से आप लिखे गए Text का Case Chnage कर सकते है जिसमे Sentence case, lowercase, UPPERCASE, Title Case, tOGGLE cASE कर सकते है।

Web text Compatible जब आप इस Option को Select करते है तो आप Publish to the Web किये गए Documents को HTML में Text Style को Change सकते है।

Convert To Artistic Text इसके माध्यम से Text Frame में लिखे गए Text को Artistic Text में Convert करने के लिए Use करते है जिसे फिर आप अपने हिसाब से resize कर सकते है।

Text Statistics इस Option के माध्यम से आपके पूरे Page में कितने Word लिखे गए है, कौन से Font से लिखे गए है यह सब देखने के लिए Use करते है इसमें आप Artistic Text को भी देख सकते है।

Show Non-Printing Character किसी भी Text को Select करके इस Option पर Click करने से आपको वह Character दिखायेगा जो Print नहीं होगा जैसे Space और Enter (change Paragraph)

Link \ Unlink एक या एक से अधिक Text Box को Single Box में Convert करने के लिए तथा तोड़ने के लिए Use करते हैं, या फिर Text को Mouse के Right Button से Press करके Drag करके दूसरे Text Box पर रखें फिर पुनः Mouse को छोड़ने पर एक Option Open होगा जिसमे आप Text को अपने हिसाब से रख सकते है।

 

Read Also Corel Draw Bitmap Menu

1 thought on “Corel Draw Text Menu”

  1. Pingback: Corel Draw Tools Menu - Last-Date

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!