fbpx
Skip to content
Home » Corel Draw Effect Menu

Corel Draw Effect Menu

Corel Draw Effect Menu

Effect Menu

Corel Draw Effect Menu – Adjust jpg, jpeg, png, bmp तथा Other Image File पर विभिन्न प्रकार के Effect देने के लिए Use करते हैं जैसे contrast, enhanced, Tone Curve Colors Balence Hue saturation

Transform इस Option के अन्दर तीन Option मौजूद है जो की png और jpg Image पर Effect देने के लिए Use करते है-

  • DeInterlace कभी कभी कोई Image Scan करते समय Lining की तरह Effect आने लगती है उसी Line को इसके Help से हटाने के लिए Use करते है हालाँकि ज्यादा तो नहीं हल्का हल्का Mesh हो जाता है। इसे आप Odd और Even Line के अनुसार Set कर सकते है।
  • Invert अपने Image के Color को oposite करने के लिए Use करते है इसे आप Negative भी कह सकते है।
  • Posterize इसके Help से आप Image पर टनल Effect को कम या ज्यादा करने के लिए Use कर सकते है। इसका Effect आपके Image को एक Poster Look में Change कर देता है लेकिन जब यही Effect ज्यादा हो जाये तब आपकी Image ख़राब भी कर देता है।

Correction किसी भी Bmp, Jpg, Png File पर स्क्रैच तथा Dust कम करने के लिए Use करते हैं।

Artistic Media Artistic Media Brush Set करने के लिए Use करते हैं, किसी Shape को लेने के बाद जैसे ही आर्टिस्टिक ब्रश लेंगे शेप तुरंत Artistic में Change हो जायेगा और इसे Open करते ही आपको Last Use किया हुआ Brush सबसे ऊपर दिखाई देगा।

Blend इसका Use आपको Tool Box में ही बता दिया गया है फिर भी आप यहाँ से Open करेंगे तो एक Docker Open होगा जिसमे आप number of steps के अनुसार Blend कर सकते है।

Contour इसका Use भी Tool Box में बताया जा चुका है, इसे भी Open करने पर Docker Open होगा जिसमे आप To Center, Inside, Outside Select करने के बाद offset में Inch के अनुसार दूरी रखने के लिए लिखते है, और दूसरा steps इसमें आपको जितनी Layer चाहिए होते है उसे लिखा जाता है।

अगर आपको इस Docker के बिना Use करना है तो अपने Tool Box से इसे Select करने के बाद Property Bar में जाकर Point Set करने के बाद जिस Object पर Drag करेंगे उसमे Framing Effect आ जायेगा।

Envelope ऊपर बताये गए ब्लेंड, कंटूर की तरह यह भी Open होगा इसमें आपको किसी भी Object को Select करने के बाद Shape Tool की तरह ही Use करना पड़ता है।

लेकिन यदि आप Docker से Use कर रहें है। तो आपको इसमें Add New और Add Preset का Option मिलेगा जिसमे आप Add New की Help से आप अपना खुद का Shape तैयार कर सकते हैं और Add Preset की Help से पहले से बना हुआ Shape का Use कर सकते हैं जो कि Company Software Devlope के समय इसमें Add करके रखी रहती है।

Extrude यह आपको Tool Box में बताया जा चुका है यदि आप यहां से Use करना चाहते हैं तो Open करने पर एक Docker Open करना होगा जिसमें Object या Text Select करने के बाद आप इसमें Edit Button पर Click करके vanishing Point लगाकर 3D Effect लगा सकते हैं।

और साथ ही इसका Preview भी देख सकते हैं। सभी Effect लगाने के बाद apply करते ही Effect Text या  पर लग जाता है ।

Lens इसका Use एक Layer की तरह किया जाता है जो कि पीछे बने हुए Object या Text को Effect में Show करता है जबकि पीछे लगे हुए कोई भी Object पर कोई फर्क पड़ता है। जैसे ही फ्रोजन पर Click किया जाता है वह Copy होकर के ऊपर से लगाए गए Layer में जुड़ जाता है।

जिसे आप पुनः अन्य Group करके अपना Effect या कोई भी Color Add कर सकते हैं। इसके अंदर आपको बहुत सारे Effect मिलेंगे जिसके नाम निम्नलिखित है-

Brighten, Color Add, Color Limit Custom Color Map, Fish Eye, Heat Map, Invert, Magnify, Tinted Gray Scale, Transparency, Wire Frame

Lens Effect in PS

Add Perspective इसका Use Convert किए हुए आर्टिस्टिक Text पर किया जाता है। इसके द्वारा किसी भी Shape पर लगाने से ऐसा लगता है जैसे इसमें चिपका हुआ है। इसका Use करते समय आपको चार नज दिखेंगे जिसमे आपको Shape के अनुसार इसे लगाने के लिए इस्तेमाल करते है।

Power Clip Inside इसका Use किसी भी Shape के अंदर Text या Photo लगाने के लिए Use करते हैं। आप इसे Mouse के Right Button से भी Drag करके लगा सकते हैं, इसमें आपको Power Clip Inside मिलेगा जो अधिकतर Image के लिए Use किया जाता है।

इसे लगाने के बाद Image में कोई Change, Size को घटाने बढ़ाने के लिए Use करना चाहते है तो उस पर Right Click करके Edit Content करने के बाद Image को एडजस्टमेंट करके फिर से Right Click करके Finish Editing पर Click कर दें। या ctrl के साथ Power Clip किये गए Image पर Click करे Edit करने के बाद ctrl के साथ Page के किसी Blank हिस्से पर Click करे।

Add Rollover इसकी Help से किसी भी Object में Hyperlink Add करने के लिए Use करते है। जो की आपको Corel Draw में ही रह कर इस्तेमाल करना होता है। इसे लगाने के बाद आपको Right Click करके Jump to Hyperlink in Browser पर Click करना होता है जिससे आपको Internet एक्स्प्लोरर पर Add किया हुआ Hyperlink Open हो जाएगा।

Clear Effect लगाए गए Effect को हटाने के लिए Use करते है।

Copy Effect/Clone Effect इन दोनों की Help से Effect को Copy करने के लिए Use करते है। इसका Use कोई Simple Shape लेकर किया जाता है यदि आप लगाए हुए Effect वाले Shape को Select करके इस Option पर जायेंगे तो यह Hide दिखेगा।

जैसे आपने दो Object लिया है और दोनों के लिए कोई Text लिख लिया है एक पर आप Perspective Effect दीजिये जबकि दूसरे पर कुछ नहीं अब आप Simple वाले Text को Click करके Effect Menu से Copy Effect में से पर्सपेक्टिव फ्रॉम पर Click करके उस Text को Select करें जिसपर आप Effect लगाये हुए थे जैसे ही आप Click करेंगे आपका Simple Text भी उसी Effect में Change जायेगा जैसे पहले आपने Effect दिया था।

 

तो फ़्रेंड्स आज हमने Corel Draw Effect Menu के बारे मे जाना अगर आपका कोई सवाल या सुझाव हो तो कमेन्ट करे।

 

Read Also Corel Draw Arrange Menu

1 thought on “Corel Draw Effect Menu”

  1. Pingback: Corel Draw Bitmaps Menu - Last-Date

Leave a Reply

Your email address will not be published.

error: Content is protected !!
%d bloggers like this: