fbpx
COMPONENTS OF COMPUTER SYSTEM

COMPONENTS OF COMPUTER SYSTEM

COMPONENTS OF COMPUTER SYSTEM – इस Post के द्वारा हम एक Computer System के विभिन्न Components (Parts) को देखेंगे। Computer System में प्रत्येक Part की क्या भूमिका है।

Computer की आंतरिक वास्तुकला एक Computer Model से दूसरे में भिन्न होती है। लेकिन सभी Computer System के लिए मूल संरचना समान रहती है।

Components of Computer

Computer के Components को मुख्यतः 4 Parts में बांटा गया है।  

  1. Input Unit
  2. Output Unit
  3. Control Unit
  4. Storage

यहाँ Control Unit को दो तरह से पढ़ा जा सकता है – 

  1. Central Processing Unit (CPU)
  2. Arithmetic Logic Unit (ALU)

 

  1. Input Unit

User के Data, निर्देश या आदेशों को जो Device Computer में Process होने के लिए Send करता है वह Input Device होता हैं। Computer System के साथ बाहरी वातावरण को जोड़ने वाली Input इकाई इस कार्य को करता है। Data और निर्देश Input इकाइयों में ऐसे रूपों में प्रवेश करते हैं जो Use किए गए विशेष उपकरण पर निर्भर करते हैं। जैसे की Keyboard से Input किया Data Mouse या अन्य Input Device से अलग होता है।

कुछ Input Device -Keyboard, Mouse, Scaner,Tuchscreen, Camera, Microphone, OMR , OCR, joystick आदि है।

यहाँ हम दो प्रमुख Input Device के बारे में देखते हैं बाकि अधिक Details से Input Device के बारे में हम next Post मे जानेंगे।

Keyboard

एक Keyboard Computer के साथ Use किए जाने वाले प्राथमिक Input Device में से एक है। एक Electric Typewriter के समान, एक Keyboard Alphabet, Numbers और Symbols को बनाने और अतिरिक्त कार्य करने के लिए Use किए जाने वाले Button से बना होता है। इसमें लगभग 108 Keys होती हैं जिसमे Functional Keys , Alphanumeric keys, Numeric Keys और कुछ Special Keys होती हैं।

Mouse

एक छोटा Hardware Input Device है जिसका Use हाथ से किया जाता है। यह Computer Screen पर Cursor की गति को नियंत्रित करता है और Users को Computer पर Folders, Text, Files और Icon को स्थानांतरित करने और Select करने की अनुमति देता है। Use करने के लिए एक कठोर-सपाट सतह पर रखना पड़ता है। जब user Mouse को Drag करते हैं, तो Curser Display Screen पर उसी दिशा में चलता है। Mouse का Name इसके आकार से लिया गया है क्योंकि यह एक छोटा, घिसा-पिटा और अण्डाकार आकार का उपकरण है जो Mouse की तरह दिखता है।

  1. Output Unit

एक Output Device वह उपकरण है जिसका Use Computer से दूसरे Device या Users को Data Send करने के लिए किया जाता है। अधिकांश Computer Data Output जो मनुष्यों के लिए होता है वह Audio या Video के रूप में होता है। इस प्रकार, मनुष्यों द्वारा Use किए जाने वाले अधिकांश Output Device इन श्रेणियों में हैं।

कुछ सबसे सामान्य Output Device में Monitor शामिल हैं, जो Video Output का प्रदान करते हैं। Speaker, जो Audio Output का प्रदान करते हैं। और Printer, जो Text या Graphical Output का प्रदान करते हैं।

Printer

Printer एक बाहरी Hardware Output Device है जो Computer या अन्य Device पर संग्रहीत Electronic Data लेता है और एक Hard Copy उत्पन्न करता है। Example के लिए, यदि आपने अपने Computer पर एक Report बनाई है, तो आप एक कर्मचारी बैठक में कई प्रतियां Print कर सकते हैं। Printer सबसे लोकप्रिय Computer बाह्य उपकरणों में से एक है और Printer द्वारा Print निकाले गए Text, Photo या Graphics को Hard Copy बोलते हैं।

Monitor

Monitor एक Output Device है जो Video Image और Text Show करता है। एक Monitor में circuit, एक Screen, Power cable, Screen Setting को Adjust करने के लिए Button और इन सभी Components को रखने वाले आवरण (Hard Body ) से बना होता है।

  1. Control Unit (CU)

एक Cntrol Unit  (CU) एक Processor में एक integrated circuit है जो Input और Output को नियंत्रित करता है। यह Programs से निर्देश प्राप्त करता है, फिर उन्हें अंकगणित तर्क इकाई (ALU) में भेजता है। ALU उचित गणना करता है और परिणामी मानों को नियंत्रण इकाई में वापस Send करता है। नियंत्रण इकाई इन मानों को Output के रूप में संबंधित Program में Send करता है।

एक विशिष्ट नियंत्रण इकाई में कई Logic Gate शामिल होते हैं और इसमें दो Inportant COMPONENTS शामिल होते हैं:

  1. Central Processing Unit (CPU )
  2. Arithmetic Logic Unit (ALU )
  1. Central Processing Unit (CPU )

CPU एक Computer का मस्तिष्क है, जिसमें Input, Store Data और Output परिणामों को Process करने के लिए आवश्यक सभी circuit होते हैं।

CPU लगातार Computer Program के निर्देशों का पालन करते हुए यह बताता है कि किस Data को Process करना है और कैसे Process करना है। CPU के बिना, हम Computer पर Program नहीं चला सकते हैं।

Central Processing UnitProcessor के रूप में भी जाना जाता है – एक Electronic circuit है जो Computer Program को Process कर सकता है। आधुनिक microprocessor Automobile से Mobile Phone तक सब कुछ में दिखाई देते हैं।

  1. Arithmetic Logic Unit (ALU )

An arithmetic-logic Unit (ALU) एक Computer Processor (CPU) का वह हिस्सा है जो Computer में Arithmetic और Logical क्रियाओं का संचालन करता है। कुछ Processor में, ALU को दो इकाइयों, एक अंकगणितीय इकाई (AU) और एक तर्क इकाई (LU) में विभाजित किया जाता है।

  1. Storage Unit

Storage Unit एक Hardware का हिस्सा है जो मुख्य रूप से Data को संग्रहीत करने के लिए किया जाता है। हर Desktop Computer, Laptop, Tablet और Smartphone में किसी प्रकार का Storage Device होगा, और बाद में External Storage Drive भी Use कर सकते हैं जो कई Devices में Use किया जा सकता है।

Storage न केवल Files को बचाने के लिए, बल्कि कार्यों और अनुप्रयोगों को चलाने के लिए भी आवश्यक है। आपके Computer पर आपके द्वारा बनाई गई या Save की गई कोई भी File आपके Computer के Storage Device में Save हो जाती है, जैसा कि आपके द्वारा Use किए जाने वाले किसी भी Application को होता है, और जब उनकी जरूरत होती है हम उन्हें दोबारा Open कर सकते हैं।

Storage Unit को दो भागों में बांटा गया है।

Primary Storage

 Random Access Memory, or RAM Computer का प्राथमिक Storage है।

जब आप अपने Computer पर किसी File पर काम कर रहे हों, तो वह अस्थायी रूप से आपके RAM में Data संग्रहीत करेगा। RAM, ROM.

Secondary Storage 

प्रत्येक Computer में एक अन्य Storage Drive भी होता है जिसका Use लम्बे समय के लिए Data Store करने के लिए  किया जाता है, और इसे द्वितीयक संग्रहण के रूप में जाना जाता है। आपके द्वारा बनाई गई या Download की गई कोई भी File Computer के Secondary Storage में Save की जाती है यह दो तरह की होती हैं HDD, SDD.

तो Friends ये था COMPONENTS OF COMPUTER SYSTEM के बारे मे अगर आपका इस Topic COMPONENTS OF COMPUTER SYSTEM पर कोई सवाल या सुझाव है तो comment करे।

Read Also Great History of Computer in Hindi

Leave a Comment

Your email address will not be published.

error: Content is protected !!
%d bloggers like this: