fbpx
Cheque Printing

CHEQUE PRINTING IN TALLY PRIME | CHECK PRINT CONFIGURATION SET

Cheque Printing in Tally Prime

Cheque Print Configuration | Set Cheque Print in Tally Prime

Cheque Printing – Tally में हम Cheque Print कर सकते है Cheque Print करने से मतलब है कि हम किसी को Cheque से जब Payment करें तब Cheque हाथ से न Fill करके उसका Name और Cheque पर Details Print करके Fill करे। जिससे Cheque और भी ज्यादा Secure और काम Profestional हो जायेगा।

Tally में Cheque Printing कैसे करते है ?

1.) सबसे पहले Company Open कर लें।

2.) जिस Bank की आपके पास Cheque Book है उस Bank का Ledger Create करें। जिसके लिए Create option में Ledger में जाएँ

3.) Name में Bank का Name दें जैसे State Bank of India Under Group Bank Account रखे। और a/c No , Ifsc code आदि सारी Details Fill करे जैसा Image में दिखया गया है।

 

cheque printing ledger

 

4.) अब Bank Name में अपनी Bank का Name Select करें। नीचे Enable Cheque Printing  को YES करें  set cheque printing configuration को भी YES करे।

set check printing

 

 

अब आपके सामने कुछ Cheque का Format आएगा यहाँ वह Cheque Format है जो आपका Bank जारी करता है अब इनमे से जो भी Cheque आपके Cheque Book के Cheque से मिलता हो वह Select करे।

 

cheque format

 

(Note: यदि आपके Tally में Bank Name की List नही आ रही है और Cheque Format भी नही आ रहा है तो इसका मतलब यह है कि आप Tally को Education Mod पर चला रहे है। क्योंकि यह केवल License Version पर ही आएगा, Education Mod में आपको खुद ही आपने हाथो से Pint डालने होंगे जो आपको Scale से नाप कर Fill करने होगे सीखने के लिए आप नीचे दिए Pont डाल सकते है। )

cheque diame.

 

5.) अब इस Ledger को Save कर लें।

अब Cheque Print करने के लिए आपको किसी को Bank से Payment करना होगा। 

1.) सबसे पहले Voucher Window में जाएँ।

2.) यहाँ F5 Press कर के Payment Voucher Select करें जिसको Payment करना है उसका Name लिखे और To/Cr में Bank का Ledger Select करें जिसमे हमने Set Cheque Print Configuration किया है।

 

cheque payment

 

3.) अब Save करने से पहले आप Cheque Book से Blank Cheque निकाल कर Printing Machine में लगा दे और अब इस Voucher को Save कर लें आप देखंगे कि अपने आप सारी Details को आपने Voucher में लिखी थी वह सब Details आपके Cheque में सही सही जगह अपने आप Print हो जाएगी।

 

cheque report

 

4.) तो इस तरह आप बढ़ी ही आसानी से Tally Prime में Cheque Print करके किसी को दे सकते है।

इसे भी पढ़े POINT OF SALES VOUCHER CREATE IN TALLY PRIME | POS VOUCHER IN TALLY PRIME

Leave a Comment

Your email address will not be published.

error: Content is protected !!
%d bloggers like this: