fbpx
carrom board game

Carrom Board Game | कैरम बोर्ड गेम | कैरम किंग | कैसा गेम है कैरम

Carrom Board Game | कैरम गेम | कैरम किंग | कैरम फ्रेंड्स: कैरम बोर्ड गेम ऑनलाइन बोर्ड गेम

हेलो दोस्तों, कैसे है आप सब, स्वागत है आप सभी का हमारी वेबसाइट last-date.com पर। दोस्तों आज हम आपको जिस गेम के बारे मे बताने जा रहे है वह बहुत रोचक और सभी यानी बच्चे, बुढ़े, जवान हर प्रकार के लोगों द्वारा खेला जाता है और सब इसे खेलना बहुत पसंद भी करते है। जी हाँ दोस्तों आज हम अपने इस आर्टिकल मे आपको सबके मनपसंद गेम कैरम बोर्ड के बारे मे बताने जा रहे है। और साथ ही आप सभी को यह भी जानकारी देंगे कि यह खेल ऑफलाइन और ऑनलाइन यानी आपके एंड्रॉयड मोबाइल मे कैसे खेला जा सकता है। ये सारी बातें जानने के लिए बस आपको हमारे आर्टिकल को अंत तक पढ़ना है और फिर उसके बाद आपको कैरम खेलने कि सभी जानकारी आसानी से प्राप्त हो जाएगी।

कैसा गेम है कैरम |कैरम बोर्ड गेम | कहा से हुई शुरुआत | किस तरह हुआ इतना फेमस

फ्रेंड्स आपको यह तो पता ही होगा कि कैरम बहुत ही ज्यादा विश्व-विख्यात गेम है। आपके घर मे से भी कोई ना कोई तो ऐसा जरूर ही होगा जिसे यह गेम खेलना बेहद पसंद होगा और वह इस गेम को काफ़ी समय से खेल रहा होगा। कैरम गोटियों के माध्यम से खेले जाने वाला काफी रोचक गेम है। बच्चों से ले कर बूढे व्यक्तियों को भी इस खेले के साथ वक़्त बिताने मे मजा आता है। पर दोस्तों आप हमारी इस बात से यह अंदाजा बिल्कुल ना लगाएं कि लोगों को यह गेम इतना पसंद है तो यह बहुत पुराना गेम होगा। ऐसा बिल्कुल नहीं है दोस्तों यह गेम ज्यादा पुराना खेल नहीं है।

दोस्तों हम आपको बता दे कि इस खेल की शुरूआत सर्वप्रथम मुंबई में 1929 के मध्य  बताई जाती है। वास्तव में सच तो यह है कि यह गेम विशेषकर भारत, श्रीलंका, नेपाल और पाकिस्तान में ही सबसे ज्यादा फेमस और लोकप्रिय है। विशेष रूप से, इंटरनैशनल कैरम फेडरेशन (आईसीएफ) का गठन 1988 में चेन्नै में हुआ था। इसी साल कैरम इंटरनैशनल नियमों पर भी मुहर लगी। कैरम को और कई नामों से भी जाना जाता है जैसे कि फिजी में इसे  विंडी, विंडी और इस्राइल में जी-जी कह कर संबोधित करते हैं।
दोस्तों कैरम से संबंधित एक दिलचस्प बात यह है कि कैरम बोर्ड गेम को हिन्दी सिनेमा मे अपना एक स्थान प्राप्त है। भारत यानी हिन्दी सिनेमा में काफी प्रसिद्ध फिल्म  ‘स्ट्राइकर’ और ‘मुन्ना भाई एमबीबीएस’ जैसी कई अन्य फिल्मों में जाने -माने कलाकारों को कैरम खेलते दिखाया गया है। मुन्ना भाई एमबीबीएस में तो इस खेल को एक अलग ही ढर्रे पर उतार दिया गया है। इस फिल्म में यह खेल एक लाइलाज बीमारी से परेशान बुजुर्ग  व्यक्ती को बिस्तर से उठने की ताकत देता दिखाया गया है। मुन्ना भाई एमबीबीएस  में इस बुजुर्ग का किरदार काफी अहम रहा है।

carrom board

प्लाइवुड का बना होता है कैरम बोर्ड

जिस प्लाईवुड या हार्ड बोर्ड इस गेम को बनाया जाता है उसे कैरम बोर्ड कहते है. कैरम, कैरम बोर्ड पर खेला जाता है। इस बोर्ड की बनावट चौकोर की जाती है। इसके नीचे लकड़ी के छोटे छोटे फ्रेम चारों ओर लगाए जाते है। इसे लगाने का उदेश्य एक मात्र यहि होता है कि इसकी सहयता से कैरम बोर्ड मजबूत रहे और जल्दी टूटे ना। इस बोर्ड के चारों ओर चार छेद होते हैं। इन चारों छेदोंं के बीच ही कैरम खेलने वाले खिलाड़ी गोटी डालते हैं। कैरम बोर्ड के बीचोबीच एक बड़ा सर्किल होता है, जिसकी गोलाई 15 सेंटीमीटर होती है। सारी गोटिया कैरम के बीचो बीच रखी जाती है फिर खिलाड़ी एक अन्य बाकी गोटी से अधिक गोल गोटी से निशाना लगाता है। और प्रयास करता है कि चारो ओर बने गोले से उसके द्वारा मारी गई गोटी निकल जाय और इस प्रकार वह गोटी उसकी हो जाती है।

4 से अधिक लोग नहीं खेल सकते एक साथ carrom board गेम

Carrom board गेम को खेलने के लिए, कम से कम 2 व्यक्ति होने चाहिए और ज्यादा से ज्यादा 4. चार व्यक्तियो से अधिक व्यक्ति यह गेम एक ही समय मे एक साथ नहीं खेल सकते। Board के चारो तरफ एक एक व्यक्ति बैठ के यह गेम खेलते है।
लेकिन यह नियम carrom board ऑनलाइन गेम मे भी अप्लाई होता है। यदि आप carrom board game ऑनलाइन गेम खेल रहे है तो भी आप एक समय मे केवल चार व्यक्ति ही यह गेम खेल सकते है। किन्तु carrom board ऑनलाइन गेम मे आपके पास एक अन्य विकल्प यह अवश्य होता है की यदि आपके पास कोई भी साथी नहीं है यह गेम खेलने के लिए तो आप इस गेम को किसी भी ऑनलाइन पार्टनर के साथ आसानी से खेल सकते है और अपने बॉर्निंग टाइम को और बोरिंग बनाने से बच सकते है।

नियमों से घेरा हुआ गेम

तो दोस्तों अगर हम carrom board ऑफलाइन गेम की बात करें तो यह गेम पूर्ण रूप से नियमों से घिरा हुआ गेम है। वही दूसरी ओर carrom board game ऑनलाइन गेम मे नियमों की लिस्ट ऑफलाइन के मुताबिक थोड़ी छोटी हो जाती है। अर्थात ऑनलाइन carrom खेलने पर आपको इतने अधिक नियमो का सामना नहीं करना पड़ता जितना की ऑफलाइन खेलते समय करना पड़ता है। ऑफलाइन खेलते समय हर पग पर आपको नियमों को समझना और पालन करना अनिवार्य है। और यदि आपसे कोई नियम टूटता है तो आपको अपनी जीती हुई carrom गोटियों मे से एक वापिस से गेम मे रख देनी पडती है जिसे दंड के भुगतान के रूप मे रखा जाता है वही दूसरी ओर ऑनलाइन carrom board गेम मे ऐसे किसी भी नियम की कोई बंदीसे नहीं है। और अगर तुलना करें तो carrom board ऑनलाइन अधिक सरल है, carrom board ऑफलाइन गेम की अपेक्षा।

बच्चों से ज्यादा बड़ो का पसंदीदा गेम

फ्रेंड्स carrom board एक ऐसा गेम है जो छोटे बच्चों से ज्यादा बड़ो को पसंद आता है। कुछ वर्षो पहेले तक और शायद अब बड़े लोग carrom board game ऑफलाइन खेलने के बहाने ही एक दूसरे से मिल लिया करते थे और गेम खेलते खेलते अपनी परेशानियों को भी अपने साथियो के साथ साझा कर उसका समाधान ढूंढ़ लिया करते थे। इस गेम मे नियमों की अधिकता के कारण यह गेम बच्चों से ज्यादा बड़े खेलना पसंद करते है।

कैरम King मोबाइल में खेले जाने वाला अप्प

दोस्तों कैरम बोर्ड काफी famous गेम है। इसकी बढ़ती मांग को देखते हुए इसका एक अप्प बना दिया गया। इस अप्प का नाम कैरम किंग है। इस अप्प की सहयता से आप अपने पसंदीदा गेम Carrom Board game को कहीं भी अपने फोन मे आसानी से खेल सकते है। यह एक ऑनलाइन खेले जाने वाला गेम है। आप इसे अपने किसी भी एंड्रॉयड फोन, आईफोन, कंप्युटर, लैपटॉप मे आसानी से इनस्टॉल कर सकते है। इस गेम की ग्रेडिंग भी 4.5 है। तो जल्दी से अपने फोन के प्ले स्टोर पर जा कर सर्च करिए कैरम King और इनस्टॉल करे इस गेम को और खेलिए इसे अपने दोस्तों, मित्रों परिवार के साथ क्यूंकि इस गेम में है मनोरंजन का भरपूर भंडार।

Conclusion

दोस्तों आज के इस आर्टिकल में हमने आपको बताया की कैरम बोर्ड कैसा गेम है, इसे कैसे खेले , और इसके नियम के बारे में भी हमने खास बात चीत करी । आशा करती हूँ ये जानकारी आपके लिए उपयोगी साबित होगी । आर्टिकल के अंत तक हमारा साथ देने के लिए धन्यवाद ।

Read Also Make photo by App  

Read Also लूडो किंग ऑनलाइन गेम | लूडो किंग ऑफलाइन गेम

1 thought on “Carrom Board Game | कैरम बोर्ड गेम | कैरम किंग | कैसा गेम है कैरम”

  1. Pingback: Mastram Web Series in Hindi | Mastram Web Series Story - Aao Kre

Leave a Comment

Your email address will not be published.

error: Content is protected !!
%d bloggers like this: