fbpx
Skip to content
Home » Battery Swapping Policy | पेट्रोल-डीजल की टेंशन अब होगी खत्म!

Battery Swapping Policy | पेट्रोल-डीजल की टेंशन अब होगी खत्म!

Union Budget 2022 Battery Swapping Policy

Battery Swapping Policy देश में electric वाहनों को बढ़ावा देने के लिए Modi Government ने बड़ा ऐलान किया है। Finance Minister Nirmala Sitharaman ने संसद में Budget को पेश करते हुए Electric वाहनों के लिए Battery Swapping Policy की घोषणा की। दरअसल, PM Narendra Modi की अगुवाई वाली केंद्र सरकार देश में Electric वाहनों को बनाने और बिक्री को बढ़ाने के लिए लगातार कई बड़े कदम उठा रही है। इसी कड़ी में अब Central government की तरफ से Battery Swapping Policy की घोषणा की गई है। Finance Minister Nirmala Sitharaman ने संसद में Battery Swapping Policy का ऐलान किया है। अब आप सोच रहे होंगे कि ये Battery Swapping क्या है और इसका आपके ऊपर क्या असर पड़ेगा। तो आपके इसी सवाल का हम आसान Language में जवाब देने जा रहे हैं। जिससे, आप यह जान सकें कि इस फैसले से आने वाले समय में आपको क्या बड़े बदलाव देखने को मिल सकते हैं।

क्या है Battery Swapping Policy ?

Battery Swapping Policy government की तरफ से Battery Swapping Centre बनाए जाएंगे। अब सवाल यह है कि इससे Benefit क्या होगा? तो इन Centres पर Electric वाहनों की Battery को बदला जाएगा। Easy Language में समझें तो जैसे आप Petrol Pump पर Petrol भराते हैं। वैसे ही इन Centres पर जाकर आप अपनी Electric Car Or Bike की Battery को बदल सकेंगे।

Battery Swapping Policy का क्या होगा Benefit?

बैटरी स्वैपिंग पॉलिसी से Benefit यह होगा कि मान लीजिए आपकी Electric Car में 20 Kilometer जाने की Battery बची है। आप इन centres पर पहुंच कर car की Battery को बदल सकेंगे। इससे आपको Car की Battery को Charge करने की Tension खत्म हो जाएगी। Full Battery के बाद आप बिना रुके 100 से 400 किलोमीटर तक के सफर को आसानी से तय कर सकेंगे।

क्या जरूरत है इसकी?

यह बात अब साफ हो चुकी है कि Electric वाहन ही भविष्य है। जैसे Phone की जगह Smartphone ने ले ली। वैसे ही आने वाले समय में Petrol and Diesel से चलने वाले वाहनों (IC Engine) की जगह Electric वाहन ले लेंगे। ऐसे में, जैसे लंबे सफर में Full Tank के बावजूद आपकों अपनी Bike or Car में Petrol and Diesel or CNG भराने की जरूरत पड़ती है, वैसे ही Electric वाहन पर Battery की जरूरत पड़ेगी। उसी जरूरत को पूरी करने के लिए PM Modi की अगुवाई वाली सरकार में Finance Minister Nirmala Sitharaman ने इस Policy की घोषणा की है।

Petrol Pump की तरह बनाए जा रहे Charging Stations

Auto companies and government की तरफ से Electric Charging के Infrastructure को तेजी से खड़ा किया जा रहा है। Petrol Pump की तरह अब जगह-जगह Electric vehicle charging stations बनाने जा रहे हैं। इससे आने वाले समय में आप Petrol की तरह इन Station पर अपनी Electric Car, Bike or Scooter को आसानी से कुछ ही Minutes में Charge कर सकेंगे।

EV

Electric वाहन क्यों हैं भविष्य की मांग

Electric वाहन को भविष्य माना जा रहा है। लेकिन क्यों? तो इसका एक ही जवाब है कि दुनिया भर में बढ़ते Pollution और आने वाले समय में Oil की निर्भरता को खत्म करने के लिए Electric वाहन का इस्तेमाल बहुत जरूरी हो जाता है। Electric वाहन से किसी भी तरह का Pollution नहीं होता है। इसके अलावा Petrol and Diesel or CNG के मुकाबले इनमें जबरदस्त बचत होती है।

Leave a Reply

Your email address will not be published.

error: Content is protected !!
%d bloggers like this: