fbpx
AND Function in Excel

AND Function in Excel in Hindi

AND Function in Excel – AND function Excel में Usse होने वाले logical functions में से एक है। Spreadsheet में इस Function का Use तब किया जाता है जब Excel Sheet में एक ही समय में एक से अधिक Logic या Condition को apply करने की जरूरत होती है।

इस Function में दिए गए सभी Conditions के satisfy होने पर ही यह हमे True return करता है। Example के लिए मान लीजिये हमने AND function में दो Condition दिए है अगर ये दोनों Conditions सही होते है तो यह Result में True return करेगा।

लेकिन दोनों में से एक Condition गलत साबित हो जाये तो यह False return करेगा।

AND Function Examples

इस Example में हम जानेंगे कि IF function और And function का एक साथ Use कैसे करते है। इसके लिए हमने यहाँ एक sales data लिया है।

इस Data से हमे उन सभी persons के नाम को find करना है जिनकी total sale दिए गए target से ज्यादा है और उनकी location “Pune” है।

 

and function in excel in hindi , if and function in excel in hindi

 

Answer-
 
सबसे पहले E2 Cell को Select करें और उसके बाद Cell में Formula ” =IF(AND(B2>C2,D2=”pune”),A2,””) ” Type करेंगे।
Formula Type करने के बाद enter key Press करे।
and function in excel in hindi , if and function in excel in hindi
enter key Press करने के बाद  E2 Cell के Right bottom corner से नीचे की तरफ Drag करे या फिर Formula ctrl+c से Copy करके बाकि Cell में ctrl+v से Paste करे।
ऐसा करने से Formula पूरे Cell में apply हो जायेगा।

 

and function in excel in hindi , if and function in excel in hindi

आप ऊपर Image में देख सकते है कि हमे Result में तीन Name Display हो रहे है जिन्होंने target को पूरा किया है और जिनके location “Pune” है।

अब हम Formula को समझेंगे क़ि यह कैसे काम करता है।

Formula को समझे 

=IF(AND(B2>C2,D2=”pune”),A2,””)

इस Formula में हमने AND function का Use IF function के साथ किया है। If  function में तीन arguments – logical_test, value_if_true और value_if_false होते है।

पहले argument logical_test में हमने AND function में दो Condition दी है-

पहली Condition (B2>C2) में Cell B2 में दी गयी Value को Cell C2 में दी गयी Value से compare किया गया है। इस Condition के द्वारा यह Check किया गया है कि B2 की Value C2 से बड़ी है या नहीं।

दूसरी Condition (D2=”pune” ) में यह Check किया गया है कि D2 Cell में दिया गया text “pune” से match हो रहा है या नहीं।

अगर दोनों Condition true होती है तो If function दूसरे argument को execute करेगा और Cell A2 में दिए गए Name को Display हो जायेगा।

लेकिन AND function में दिए गए दोनों Condition में कोई एक Condition false हो जाती है या दोनों Condition false होती है तो If function तीसरे argument को execute करेगा और blank cell Display करेगा।

इस तरह AND function में दी गयी Condition के द्वारा Data के सभी Cell values को test किया जायेगा और उसके आधार पर final result Display होगा।

 

and

 

Read Also OR Function in Excel in Hindi

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!