fbpx
5G Network Technology

5G Network क्या है, निबंध, स्पीड, फायदे, नुकसान

 5 G नेटवर्क क्या है, निबंध, तकनीक, स्पीड, कब लांच होगा, लाभ, स्पेक्ट्रम, मोबाइल, नुकसान, कीमत [5G Network in Hindi] (Launched Date, Nuksan, Test in India, Latest News, Essay, Benefits, Side Effects, Speed, Bandwidth, Covid 19)

5 G Network क्या है, निबंध, स्पीड, फायदे, नुकसान – आज के समय में ऐसा कोई भी व्यक्ति नहीं है, जो Internet का प्रयोग नहीं करता हो। हमारे भारत देश में पहले के मुकाबले अब गांव में रहने वाले लोग भी internet का प्रयोग करने लगे हैं। हमारे देश की सरकार ने भी भारत को digital india का नाम दिया है और Government offices में भी सभी प्रकार के काम अब इंटरनेट की मदद से किए जा रहे हैं। अभी के समय में हम 4G Technology का प्रयोग कर रहे हैं और अब आगे हम धीरे-धीरे 5 G technology की ओर अग्रसर हो रहे हैं।

5G में ‘G’ का मतलब क्या है

अब तक 1G से लेकर 5G technology आ चुकी है। कई लोग सोचते हैं, कि आखिर “G” का क्या अर्थ होता है। तो दोस्तों हम आपको बता दें, कि 1G से लेकर 5G तक “G” का तात्पर्य generation से होता है, generation यानी की पीढ़ी। हम जिस भी पीढ़ी की technology का प्रयोग कर रहे होते हैं, उसके आगे “G” लग जाता है और यही “G” वर्तमान technology के उपकरण को नई पीढ़ी के रूप में प्रस्तुत का काम करता है। हमारा देश धीरे-धीरे new technology की ओर अग्रसर होता जा रहा है और हमारे देश में भी नई-नई तकनीकों का निर्माण किया जा रहा है।

5G network

5 G Network टेक्नोलॉजी क्या है (5 G Technology)

5G की technology दूरसंचार की technology से संबंध रखती है। किसी भी तकनीक का प्रयोग wireless तकनीक के जरिए किया जाता है। दूरसंचार की इस नई तकनीक में radio तरंगे और विभिन्न तरह की radio आवृत्ति का इस्तेमाल किया जाता है। अब तक जितने भी technology दूरसंचार के क्षेत्र में आ चुके हैं, उनके मुकाबले में यह तकनीक काफी नई और तेजी से काम करने वाली technology है। इस नवीन technology का अंतिम मानव का निर्धारण  International Telecommunication Union (ITU) के हाथों किया जाता है। 5G की तकनीक 4G तकनीक के मुकाबले next generation की तकनीक है और यह अब तक आ चुकी सभी technology से सबसे ज्यादा आधुनिक technology मानी जा रही है।

Name 5 G Network
launch year 2020
Launch in india year 2021
speed 20 gb per second
internet speed 1 gb file download per second
bandwidth 3500 megahertz

5G Network टेक्नोलॉजी भारत में लांच (Launched Date)

6वें स्थान पर दुनिया के सबसे अमीर आदमी Mukesh Ambani जी ने 5G technology पर update देते हुए कहा है, कि इसे हमारे भारत देश में 2021 के दूसरी छमाही में users की सेवा के लिए 5 G नेटवर्क को launch कर दिया जाएगा। इसके साथ ही उन्होंने यह भी कहा कि हमारे देश में इससे जुड़े हुए सभी प्रकार के नवीन बदलाव एवं इससे जुड़ी हुई प्रक्रियाओं को एक boost प्रदान करने की आवश्यकता है। अंबानी जी ने कहा कि यह technology सभी वर्गों के हाथों तक पहुंचे इसके लिए इसे आसान, सुलभ एवं सस्ता करने की बेहद आवश्यकता होगी। इसलिए इसे जल्द से जल्द लांच किया जायेगा।

5G नेटवर्क Technology फायदे (Benefit)

  • इस नई technology की मुख्य विशेषता यह है कि इसकी मदद से automobile के Industry में Equipment and Resources Utility Machine Communications and Internal security भी पहले के मुकाबले और विकसित एवं बेहतर होगी।
  • 5G technology super high speed internet की connectivity प्रदान करने के साथ ही यह कई महत्वपूर्ण स्थानों में उपयोग में लाया जाएगा। इस technology आ जाने से connectivity मे और भी ज्यादा विकास होगा।
  • 5 G technology की वजह से driverless car, health care, virtual realty, cloud gaming के क्षेत्र में नए-नए विकासशील रास्ते खुलते चले जाएंगे

5G नेटवर्क technology विशेषताएं (Features)

5 G network speed (5G Network Speed)

इस नई technology की speed करीब एक सेकंड में 20gb के आधार पर इसके users को प्राप्त होगी। इस technology के आ जाने से technology से जुड़े हुए सभी कामो में तेजी से विकास होगा और सभी काम आसानी से बहुत fast speed में किए जा सकेंगे।

Internet speed में तीव्रता (Internet Speed)

अभी हम वर्तमान समय में 4G technology का use कर रहे हैं और इस technology का प्रयोग करके हम 1 सेकेंड में करीब 1GB की file को download करने की क्षमता रखते हैं, वही 5G की technology में हमें 1 second के अंदर करीब 10GB या इससे ऊपर की downloading क्षमता वाली गति प्राप्त होगी।

Digital India क्षेत्र में विकास (Digital India)

5G Network के आ जाने से देश में Digital india को एक अच्छी स्पीड प्राप्त होगी और इसके साथ ही देश के विकास में भी तेजी आएगी।

GDP बढ़ोतरी में तेजी (GDP Growth Speed)

देश में 5G के technology के आ जाने से हमारे देश की GDP एवं अर्थव्यवस्था में काफी अच्छा प्रभाव देखने को मिलेगा।

5G नेटवर्क टेक्नोलॉजी नुकसान (5G Network ke Nuksan)

Technology  researchers and experts के अनुसार एक शोध में पाया गया कि 5G technology की तरंगे दीवारों को भेदने में पूरी तरह से असफल होती है। इसी के कारण इसका घनत्व अधिक दूर तक नहीं जाता है और इसी के कारण इसके network में कमजोरी पाई जाती है।

दीवारों को भेदने के अलावा इसकी technology बारिश, पेड़ पौधों जैसे प्राकृतिक संसाधनों को भी भेदने में पूरी तरीके से असफल सिद्ध हुई है। 5G technology को lunch करने के बाद हमें इसके network में काफी समस्या देखने को मिल सकती है।

कई साधारण लोगों का कहना है, कि 5G technology में जिन किरणों का उपयोग किया जा रहा है, उन सबका परिणाम काफी घातक सिद्ध हो रहा है और उसी का घातक परिणाम corona virus है, लेकिन अभी तक इस विषय में कोई सफलता प्राप्ति नहीं हो सकी है।

5G नेटवर्क का Corona connection (Latest News)

हाल ही में कई बड़े-बड़े Social Media Platforms पर लोगों ने कहा है, कि 5G technology testing की वजह से ही corona virus का संक्रमण तेजी से फैल रहा है और corona virus के उत्पत्ति का भी कारण 5G technology है। इस तरह की ख़बरें हर एक Social Media Platforms पर 5G की technology को लेकर फैल रही है।

5G technology से जुड़ी हुई ये खबरें एक अफवाह मात्र है। इन अफवाहों के बारे में स्पष्टता से World Health Organization (WHO) ने एक कुछ जानकारी लोगों के साथ Share की है। कहा है, कि corona virus की बीमारी mobile phone network या फिर किसी अन्य radio तरंगों के साथ एक जगह से दूसरी जगह तक नहीं जा सकता है। साथ ही WHO ने यह भी कहा है कि corona virus का संक्रमण उन देशों में भी है, जहां पर अभी तक 5G की Network testing तक नहीं की गई है और ना ही वहां पर अभी तक 5G का Mobile network स्थापित किया गया है। फिर भी वहां पर यह फ़ैल रहा है इसलिए 5G का Corona से कोई संबंध नहीं है।

जब 5G की नई technology पूरी तरीके से काम करने लगेगी तब पूरे देश में एक अलग ही विकास की लहर प्रारंभ कर देगी। इस technology के भारत में आ जाने से हमारे देश का विकास और भी तेजी से होगा और नए नए रोजगार के अवसर लोगों को प्राप्त होंगे।

Read Also ड्रीमहोस्ट पर वर्डप्रेस वेबसाइट को कैसें इंस्टॉल करें | How to install WordPress Website on Dreamhost in hindi

Conclusion

दोस्तों इस आर्टिकल में हमने आपको बताया की भविष्य में बहुत जल्द आने वाला नेटवर्क 5 G क्या है , इसकी स्पीड क्या रेहगी आदि। उम्मीद करते है की ये जानकारी आपके लिए सहायक होगी। आर्टिकल के अंत तक बने रहने के लिए धन्यवाद।

Read Also  Sudoku Puzzle Online Game | Sudoku Game Mod apk

Leave a Comment

Your email address will not be published.

error: Content is protected !!
%d bloggers like this: